PM Vishwakarma Yojana 2024

आइये देखते हैं कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024 क्या है? प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024 का उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों के आर्थिक और सामाजिक उत्थान को बढ़ावा देना है। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत, भारत सरकार विशेष रूप से उन शिल्पकारों को समर्थन प्रदान करेगी जो हाथ से कार्य करते हैं और पारंपरिक कारीगरी में विशेषज्ञता रखते हैं।

PM Vishwakarma Yojana का मुख्य उद्देश्य इन शिल्पकारों की आर्थिक स्थिति को सुधारना और उनके कौशल को मान्यता दिलाना है। पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 के तहत शिल्पकारों को आसान ऋण, आधुनिक उपकरण, तकनीकी प्रशिक्षण और मार्केटिंग के अवसर प्रदान किए जाएंगे। सरकार का लक्ष्य है कि इन कारीगरों की आय में वृद्धि हो और उनकी शिल्पकला को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिले।

इसके अतिरिक्त, योजना के अंतर्गत विभिन्न लाभ जैसे कि स्वास्थ्य बीमा, सामाजिक सुरक्षा और शिक्षा की सुविधाएं भी शामिल हैं।  Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana 2024 से लाखों शिल्पकारों और उनके परिवारों को लाभ मिलने की संभावना है, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा और उन्हें अपने काम में और अधिक विशेषज्ञता हासिल करने का अवसर मिलेगा। अधिक पीएम विश्वकर्मा योजना विवरण के लिए, पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं PM Vishwakarma Yojana gov in.

PM Vishwakarma Yojana 2024 Overview 

Here’s an overview of PM Vishwakarma Yojana 2024.

AspectDetails
Objectiveपारंपरिक शिल्पकारों का आर्थिक सशक्तिकरणकौशल विकास और तकनीकी उन्नतिशिल्पकारों के लिए सामाजिक सुरक्षा
लाभार्थीCarpenters, Blacksmiths, Goldsmiths, Potters, Weavers, Tailors, Leather Craftsmen, etc.
Key Benefits उन्नत उपकरणों और सामग्रियों के लिए वित्तीय सहायतानई तकनीकों और विधियों में प्रशिक्षणउत्पादों के विपणन और बिक्री में सहायतास्वास्थ्य बीमा और जीवन बीमा सहित सामाजिक सुरक्षा लाभ
Application ProcessOnline application via official website Application can also be submitted through local CSC
राज्य और केंद्र शासित प्रदेशभारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू
Start DateSpecific start dates may vary, refer to official notifications 
DeadlineApplication deadlines are provided on the official website and in government notifications 
Official Website PM Vishwakarma Yojana
Helpline Number Available on the official website or local CSCs

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई 2024 और स्थिति।

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई 2024 और स्थिति।

पीएम विश्वकर्मा योजना Online Apply और स्थिति 2024 : विश्वकर्मा समुदाय के सभी सदस्यों के लिए हम आज एक महत्वपूर्ण PM Vishwakarma Yojana की जानकारी लेकर आए हैं। सरकार विश्वकर्मा समुदाय की 140 से अधिक जातियों को विभिन्न लाभ प्रदान करने के लिए PM Vishwakarma Yojana 2024 का संचालन कर रही है। इस योजना के माध्यम से यदि विश्वकर्मा समुदाय का कोई व्यक्ति स्वरोजगार शुरू करना चाहता है, तो सरकार उसे बहुत कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराती है। इस ऋण का उपयोग करके आप अपना व्यवसाय आरंभ कर सकते हैं।

PM Vishwakarma yojana online apply करने  के लिए और अपनी आवेदन की स्थिति जांचने के लिए, आपको निम्नलिखित कदम उठाने होंगे:

PM Vishwakarma Yojana Online अप्लाई करने के लिए:

  1. सरकारी पोर्टल पर जाएं:
    • Pm Vishwakarma Yojana Official Website या संबंधित सरकारी पोर्टल पर जाएं। 
  2. रजिस्ट्रेशन करें:
    • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं, तो “नया रजिस्ट्रेशन” विकल्प का चयन करें।
    • आवश्यक जानकारी भरें जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि।
  3. आवेदन फॉर्म भरें:
    • लॉगिन करने के बाद आवेदन फॉर्म को पूरा करें। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, व्यवसाय से संबंधित जानकारी और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया शामिल हो सकती है।
  4. दस्तावेज अपलोड करें:
    • आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, व्यवसाय प्रमाण पत्र, बैंक खाता विवरण आदि अपलोड करें।
  5. फॉर्म सबमिट करें:
    • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, फॉर्म को सबमिट करें।
  6. आवेदन संख्या प्राप्त करें:
    • सफलतापूर्वक आवेदन करने पर आपको एक आवेदन संख्या प्राप्त होगी। इसे सुरक्षित रखें, क्योंकि यह आपकी आवेदन की स्थिति जांचने में काम आएगा।

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन अप्लाई 2024 लास्ट डेट जानने के लिए आपको  PM Vishwakarma Yojana official website या सरकारी अधिसूचना की जांच करनी होगी। आमतौर पर, सरकारी योजनाओं की अंतिम तिथि समय-समय पर बदल सकती है जैसे पीएम विश्वकर्मा योजना लास्ट डेट change कर दी गयी है,और इसकी जानकारी सरकारी पोर्टल या अधिसूचना के माध्यम से दी जाती है। इस तरह से आप PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024 में कर सकते हैं  

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है? 

आइये जानते हैं कि “Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Kya Hai” केंद्र सरकार की यह योजना सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए चलाई जा रही है। योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के कुशल कारीगर और शिल्पकार को आधुनिक तकनीकों का प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रमाणपत्र भी प्रदान किए जाते हैं। जब कोई व्यक्ति स्वरोजगार शुरू करना चाहता है, तो सरकार उन्हें बहुत कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराती है, जिसे वे आसान मासिक किस्तों में चुका सकते हैं।

Pm Vishwakarma Yojana login का लाभ लेने के लिए आपको PM Vishwakarma Yojana Registration करना होता है। सरकार ने इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी बनाया है, जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपने मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर का उपयोग करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना logo

आपको पर मिल जाएगा। 

यह योजना आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना pdf सरल भाषा जैसे Pm Vishwakarma Yojana In Hindi में भी उपलब्ध करवाती है, और भी भाषा हैं जैसे Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana In Telugu,

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana In Kannada इन में भी PDF उपलब्ध हैं। 

पीएम विश्वकर्मा योजना के उद्देश्य बताओ|

पीएम विश्वकर्मा योजना के उद्देश्य:

PM Vishwakarma Yojana scheme का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों का आर्थिक और सामाजिक उत्थान करना है। इसके अंतर्गत निम्नलिखित प्रमुख उद्देश्य शामिल हैं:

  1. आर्थिक सशक्तिकरण: शिल्पकारों और कारीगरों को वित्तीय सहायता, सस्ती ब्याज दरों पर ऋण और आर्थिक संसाधन प्रदान करना ताकि वे अपने कार्य को बढ़ा सकें और अपनी आय में वृद्धि कर सकें।
  2. तकनीकी उन्नयन: शिल्पकारों को आधुनिक उपकरण और तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करना ताकि वे अपनी कौशलता में सुधार कर सकें और अपनी उत्पादकता को बढ़ा सकें।
  3. मार्केटिंग और विपणन सहायता: शिल्पकारों के उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पहचान दिलाने के लिए विपणन सहायता और मंच प्रदान करना।
  4. शैक्षिक और प्रशिक्षण कार्यक्रम: शिल्पकारों के बच्चों के लिए शिक्षा और स्वयं शिल्पकारों के लिए कौशल विकास और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना।
  5. स्वास्थ्य और सामाजिक सुरक्षा: शिल्पकारों को स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा और अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्रदान करना ताकि वे सामाजिक और आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करें।
  6. संरक्षण और संवर्धन: पारंपरिक शिल्प और कला को संरक्षित करना और इसे नई पीढ़ी के बीच संवर्धित करना ताकि यह धरोहर जीवित रह सके।
  7. सामाजिक उत्थान: शिल्पकार समुदायों के जीवन स्तर में सुधार लाना और उन्हें समाज में सम्मान और मान्यता दिलाना।
  8. समावेशी विकास: ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शिल्पकारों के विकास के लिए समान अवसर प्रदान करना, ताकि पूरे देश में समावेशी विकास सुनिश्चित किया जा सके।

इन उद्देश्यों के माध्यम से, PM Vishwakarma Yojana 2024 का लक्ष्य है कि पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को मुख्यधारा की अर्थव्यवस्था में शामिल किया जा सके और उनके जीवन में स्थायी सुधार लाया जा सके। Proper Pm Vishwakarma Yojana Details के लिए आपको काफी research करनी पड़ेगी या आप उसकी Official Website पर जा कर भी देख सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे ले सकते हैं?

पीएम विश्वकर्मा योजना लोन कैसे ले सकते हैं?

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत शिल्पकार और कारीगर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना लोन के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाई जा सकती है:

  1. पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करें।
  2. अगर आप नए उपयोगकर्ता हैं,  तो  पहले Registration Pm Vishwakarma Yojana में करें। इसके लिए नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारी भरें।
  3. रजिस्ट्रेशन के बाद, अपने यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  4. लॉगिन करने के बाद, “लोन एप्लिकेशन” या “लोन के लिए आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें। आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें, जैसे कि व्यक्तिगत विवरण, पेशेवर जानकारी, और लोन की आवश्यक राशि।
  5. आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आवश्यक दस्तावेज जैसे पहचान पत्र, पते का प्रमाण, शिल्पकार प्रमाण पत्र, और अन्य आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें।
  6. सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद, आवेदन फॉर्म की समीक्षा करें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें।
  7. आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद, आपको एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। इसके साथ ही आपके ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक आवेदन संख्या (एप्लिकेशन नंबर) भेजी जाएगी जिसे आप भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखें।
  8. आपके आवेदन की समीक्षा और सत्यापन के बाद, लोन स्वीकृत किया जाएगा। स्वीकृति के बाद, लोन की राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  9. किसी भी सहायता के लिए, आप योजना की हेल्पलाइन नंबर या नजदीकी बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

इस प्रकार, पीएम विश्वकर्मा योजना लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि सभी जानकारी और दस्तावेज सही और पूरी तरह से भरे गए हैं ताकि आपका आवेदन आसानी से स्वीकृत हो सके।

पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभ| 

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय के शिल्पकारों या कारीगरों को नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

प्रशिक्षण के दौरान आपको ₹500 प्रतिदिन का स्टाइपेंड भी दिया जाता है।

  • सामान्यतः यह प्रशिक्षण 15 दिनों तक चलता है।
  • इसके अलावा, आप जो भी कार्य शुरू करें, उसके लिए टूल-किट खरीदने हेतु सरकार ₹15000 का ई-वाउचर आपको देती है।
  • सरकार आपको योजना के माध्यम से स्वरोजगार शुरू करने के लिए ₹300000/- तक का ऋण बिना किसी गारंटी के मात्र 5% ब्याज दर पर देती है। किस्त चुकाने के लिए आपको 18 महीने से लेकर 30 महीने तक का समय दिया जाता है।
  • योजना के अंतर्गत व्यवसाय करने वाला कोई भी व्यक्ति अगर डिजिटल माध्यम से लेनदेन करता है, तो प्रति लेनदेन ₹1 की राशि उनके बैंक खाते में जमा कर दी जाती है।
  •  कुशल कारीगरों को प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रमाणपत्र प्रदान किया जाता है, साथ ही पहचान पत्र भी दिया जाता है।

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है?

पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने वाले लोग:

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024 का उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों का उत्थान करना है। इस योजना का लाभ निम्नलिखित लोग ले सकते हैं:

  1. पारंपरिक शिल्पकार: वे लोग जो पारंपरिक शिल्पकारी में माहिर हैं, जैसे बढ़ई, लोहार, सुनार, कुम्हार, बुनकर, दर्जी, चर्मकार, मूर्तिकार आदि।
  2. हस्तशिल्प कारीगर: हस्तशिल्प में कार्यरत कारीगर, जो अपने हाथों से कला और शिल्प तैयार करते हैं, जैसे बांस के उत्पाद, मिट्टी के बर्तन, लकड़ी के खिलौने, हाथ से बनी वस्त्र आदि।
  3. स्मॉल स्केल इंडस्ट्री के कारीगर: छोटे उद्योगों में काम करने वाले कारीगर, जो पारंपरिक और स्थानीय उत्पादों का निर्माण करते हैं।
  4. ग्रामीण शिल्पकार: ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले शिल्पकार और कारीगर, जिनकी आजीविका पारंपरिक शिल्पकारी पर निर्भर है।
  5. महिलाएं शिल्पकार: महिला शिल्पकार और कारीगर, जो पारंपरिक शिल्पकारी और हस्तशिल्प के माध्यम से अपना जीवनयापन करती हैं।
  6. आदिवासी और जनजातीय समुदाय के शिल्पकार: आदिवासी और जनजातीय समुदायों के शिल्पकार, जो पारंपरिक कला और शिल्प में माहिर हैं।
  7. अल्पसंख्यक समुदाय के शिल्पकार: अल्पसंख्यक समुदायों के शिल्पकार, जिनकी आजीविका पारंपरिक शिल्पकारी पर आधारित है।

इन सभी समूहों के लोग पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह योजना उन्हें आर्थिक सहायता, तकनीकी प्रशिक्षण, विपणन सहायता, और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाई गई है ताकि वे अपनी शिल्पकारी में सुधार कर सकें और अपने जीवन स्तर को बेहतर बना सकें।

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन के बारे में समझाओ।

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन के बारे में समझाओ।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन:

पीएम विश्वकर्मा उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों का आर्थिक और सामाजिक उत्थान करना है। इस योजना के तहत दर्जी और वस्त्र निर्माण से जुड़े कारीगरों को सिलाई मशीन प्रदान की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य कारीगरों की उत्पादकता बढ़ाना, उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारना और उनके कौशल में सुधार करना है।

मुख्य बिंदु:

  • सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होता है जिसमें व्यक्तिगत जानकारी और दस्तावेज अपलोड करने होते हैं।

आवश्यक दस्तावेज:

  • पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट)
  • पते का प्रमाण (राशन कार्ड, बिजली बिल, पासपोर्ट)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • पेशे से संबंधित प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)

लाभ:

  • वित्तीय सहायता: सिलाई मशीन पर सब्सिडी या सस्ती ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है।
  • तकनीकी प्रशिक्षण: नई तकनीकों और उन्नत सिलाई मशीनों के उपयोग का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  • मार्केटिंग सहायता: सिलाई से बने उत्पादों की मार्केटिंग और बिक्री में सहायता प्रदान की जाती है।

लाभार्थी:

  • पारंपरिक शिल्पकार और दर्जी
  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के कारीगर
  • महिला शिल्पकार और कारीगर
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के शिल्पकार

उद्देश्य:

  • कारीगरों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना
  • उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ाना
  • पारंपरिक शिल्प को संरक्षित और संवर्धित करना

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सिलाई मशीन प्राप्त करने से दर्जियों और कारीगरों को न केवल अपने कार्य में सुधार करने का मौका मिलता है बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होती है। यह योजना कारीगरों के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

पीएम विश्वकर्मा योजना 18 कैटेगरी लिस्ट बताओ|

पीएम विश्वकर्मा योजना लिस्ट के अंतर्गत 18 विभिन्न कैटेगरी के शिल्पकारों और कारीगरों को लाभ प्रदान किया जाता है। ये कैटेगरी निम्नलिखित हैं:

  1. बढ़ई (Carpenter): लकड़ी के फर्नीचर, निर्माण और अन्य उत्पादों का निर्माण करने वाले।
  2. लोहार (Blacksmith): लोहे की वस्तुएं जैसे औजार, दरवाजे के हिंज आदि बनाने वाले।
  3. सुनार (Goldsmith): सोने और चांदी के आभूषण और अन्य वस्तुएं बनाने वाले।
  4. कुम्हार (Potter): मिट्टी के बर्तन, कलाकृतियां और अन्य मिट्टी के उत्पाद बनाने वाले।
  5. बुनकर (Weaver): वस्त्र, साड़ी, कपड़े और अन्य बुनाई उत्पाद बनाने वाले।
  6. दर्जी (Tailor): कपड़े की सिलाई और वस्त्र निर्माण करने वाले।
  7. चर्मकार (Leather Craftsman): चमड़े की वस्तुएं जैसे जूते, बेल्ट, बग आदि बनाने वाले।
  8. मूर्तिकार (Sculptor): पत्थर, लकड़ी या अन्य सामग्री से मूर्तियां और कलाकृतियां बनाने वाले।
  9. माटी शिल्पकार (Clay Artist): मिट्टी और कुम्हार कला से वस्तुएं और सजावटी उत्पाद बनाने वाले।
  10. हथकरघा कारीगर (Handloom Weaver): पारंपरिक हथकरघा का उपयोग करके वस्त्र बनाने वाले।
  11. धातु शिल्पकार (Metal Craftsman): धातु के उत्पाद, सजावटी वस्तुएं और औजार बनाने वाले।
  12. आर्टिफिशियल ज्वेलरी कारीगर (Artificial Jewelry Maker): कृत्रिम आभूषण और गहने बनाने वाले।
  13. फर्नीचर कारीगर (Furniture Maker): लकड़ी और अन्य सामग्रियों से फर्नीचर बनाने वाले।
  14. कला और सजावट कारीगर (Art and Decoration Artisan): कलात्मक सजावट और शिल्पकारी के उत्पाद बनाने वाले।
  15. पेंटिंग कारीगर (Painter): चित्रकला और पेंटिंग के उत्पाद बनाने वाले।
  16. संगीत वाद्य शिल्पकार (Musical Instrument Maker): संगीत वाद्ययंत्र जैसे ढोल, बांसुरी आदि बनाने वाले।
  17. वीडियो और फोटोग्राफी कारीगर (Video and Photography Artisan): वीडियो और फोटोग्राफी के लिए उपकरण और सेवाएं प्रदान करने वाले।
  18. मास्टर शिल्पकार (Master Craftsman): विशिष्ट और उन्नत शिल्पकारी के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले।

इन कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले शिल्पकार और कारीगर पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो उन्हें तकनीकी सहायता, वित्तीय मदद, और अन्य संसाधन प्रदान करता है।

पीएम विश्वकर्मा योजना कब चालू होगी?

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 में शुरू होने वाली योजना है, जिसे 17 सितंबर 2024 को लॉन्च किया गया। इस योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को विभिन्न प्रकार की सहायता और समर्थन प्रदान करना है ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके और उनके व्यवसाय को बढ़ावा मिल सके।

What Is PM Vishwakarma Yojana CSC?

PM Vishwakarma Yojana CSC का मुख्य उद्देश्य शिल्पकारों और कारीगरों को योजना के लाभों को उपलब्ध कराना है। CSCs एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि वे स्थानीय स्तर पर योजना की जानकारी और सेवाएँ प्रदान करते हैं।

CSC के तहत पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है?

  1. सेवा और सहायता:
    • आवेदन सहायता: CSCs पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए PM Vishwakarma Yojana Apply ऑनलाइन करने में मदद करते हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने, दस्तावेज़ अपलोड करने और सबमिट करने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।
    • दस्तावेज़ वेरिफिकेशन: CSCs आपके दस्तावेज़ों की जांच और प्रमाणन में भी सहायता करते हैं ताकि आवेदन प्रक्रिया में कोई त्रुटि न हो।
    • सूचना और मार्गदर्शन: योजना के लाभ, पात्रता मानदंड, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।
  2. फायदे:
    • स्थानीय पहुँच: CSCs स्थानीय स्तर पर उपलब्ध होते हैं, जिससे ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों के कारीगरों को योजना के लाभ प्राप्त करना आसान हो जाता है।
    • आसान प्रक्रिया: आवेदन और दस्तावेज़ संबंधी प्रक्रिया को सरल बनाते हैं, जिससे कारीगरों को योजना का लाभ प्राप्त करना आसान होता है।
  3. सुविधाएँ:
    • ऑनलाइन सेवा: CSCs ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे कि आवेदन जमा करना और स्थिति की निगरानी करना।
    • समय पर सहायता: आवेदनों को समय पर प्रस्तुत करने और अनिवार्य दस्तावेज़ तैयार करने में मदद करते हैं।

कैसे संपर्क करें?

  • स्थानीय CSC: अपने नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें और आवेदन प्रक्रिया के लिए सहायता प्राप्त करें।
  • ऑनलाइन पोर्टल: CSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी सेवाओं और संपर्क जानकारी की जाँच कर सकते हैं।

उदाहरण: अगर आप पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहते हैं और स्थानीय CSC पर जाएँ, तो वे आपके आवेदन को पूरा करने में मदद करेंगे, आपके दस्तावेज़ों की जांच करेंगे, और योजना से संबंधित सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने में सहायता प्रदान करेंगे।

इस प्रकार, CSCs पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करते हैं, जिससे योजना के लाभ सरल और सुलभ हो जाते हैं।

Pm Vishwakarma Yojana online apply last date of csc is usually fixed along with the notification of the scheme.

पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: PM Vishwakarma Yojana पर जाएं।
  2. लॉगिन करें: अपने यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करें।
  3. डैशबोर्ड पर जाएं: लॉगिन के बाद, डैशबोर्ड पर जाएं और “Certificates” या “Download Certificates” सेक्शन खोजें।
  4. सर्टिफिकेट डाउनलोड करें: आवश्यक जानकारी भरें और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प चुनें।

यदि वेबसाइट पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का विकल्प नहीं दिखे, तो संबंधित कार्यालय या CSC (Common Service Center) से संपर्क करें।

Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana कौन कौन से राज्यों में चलायी गयी है?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना निम्नलिखित राज्यों में चलायी गयी है:

  • Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Kannada
  • Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Gujarat
  • Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana MP
  • Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Telugu
  • Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Bengali
  • Pradhan Mantri Vishwakarma Yojana Bihar

पीएम विश्वकर्मा योजना पात्रता बताओ| 

आवेदन करने वाला व्यक्ति विश्वकर्मा समुदाय का होना आवश्यक है।

  1. आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  2. परिवार के किसी अन्य सदस्य को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा हो।
  3. योजना के अंतर्गत एक परिवार के केवल एक सदस्य को ही लाभ मिलता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरुरी दस्तावेज | 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के जरुरी दस्तावेज | 
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट आकार का फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल पता

पीएम विश्वकर्मा योजना में एप्लीकेशन स्टेटस चेक कैसे करे | 

यदि आपने योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो आप अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं।

  1. आधिकारिक वेबसाइट (PM Vishwakarma Yojana Official Website)के होम पेज पर जाकर Login पर क्लिक करें और ड्रॉप डाउन मेनू में Applicant/Beneficiary Login विकल्प चुनें।
  2. खुले हुए लॉगिन फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड जैसी जानकारी दर्ज करें, फिर मोबाइल पर आए OTP की मदद से लॉगिन करें।
  3. आपके आवेदन की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Leave a Comment

hi_INHindi